सरकारी योजना

Sukanya Samriddhi Yojana Big News: केंद्र सरकार की बेटियों को बड़ी सोगात, चला रही है के लिए ये कमाल की योजना, 21 साल की उम्र के बाद मिलेंगे इतने पैसे

Riskynews Webteam: नई दिल्ली:- Sukanya Samriddhi Yojana Big News – केंद्र सरकार ने 1 अप्रैल से सुकन्या समृद्धि योजना पर मिलने वाले ब्याज में बढ़ोतरी का ऐलान किया था. अगर आप भी अपनी बेटी का भविष्य सुरक्षित करना चाहते हैं तो आज की खबर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाली है. आज की इस खबर में हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताएंगे जिसमें पैसा लगाकर आप अपनी बेटी की पढ़ाई के साथ-साथ उसकी शादी के लिए भी पैसा इकट्ठा कर सकेंगे।

58cc5f785808d85d66c26f5e54bad07b

अपनी बेटी के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए आपको अपनी बेटी के नाम से सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाना होगा। इस योजना के जरिए आप अपनी बेटी के लिए लाखों रुपए का फंड आसानी से तैयार कर सकते हैं।

केंद्र सरकार 8 फीसदी ब्याज दे रही है:-
सुकन्या समृद्धि योजना में जन्म से लेकर 10 साल की उम्र तक बेटियों का खाता खुलवाया जा सकता है। बता दें कि यह खाता एक परिवार में अधिकतम 2 लड़कियों के लिए खोला जा सकता है, जुड़वा या तीन बच्चे पैदा होने की स्थिति में 2 से अधिक खाते खोले जा सकते हैं। जब आपकी बेटी 21 वर्ष की हो जाएगी, तो लड़की की शादी के बाद खाता परिपक्व हो जाएगा और आपको ब्याज सहित पूरी राशि मिल जाएगी। सुकन्या समृद्धि योजना में 18 वर्ष की आयु के बाद बच्चे की उच्च शिक्षा पर खर्च होने की स्थिति में 50% तक की राशि निकाली जा सकती है।

इन बातों का ध्यान रखना होगा:-
इसके अलावा अतिरिक्त जानकारी देते हुए बताया गया कि अगर आप लड़की की उम्र 18 साल हो जाने के बाद उसकी शादी के समय भी पैसा निकालना चाहते हैं तो निकलवा सकते हैं. खाता खुलने के 5 साल बाद बंद किया जा सकता है, यह किसी भी परिस्थिति में हो सकता है जैसे मान लीजिए कि आप किसी खतरनाक बीमारी या किसी अन्य कारण से खाता बंद करवा सकते हैं। इसकी इजाजत दी जा सकती है, लेकिन इस पर ब्याज सेविंग अकाउंट के हिसाब से ही मिलेगा।

See also  Kisan Karj Mafi Yojana List 2023: कर्ज माफी योजना लिस्ट जारी से पहले, किसानो की हुई बल्लेबल्ले, आप भी इस तरह देखें अपना नाम, पूरी खबर पढ़े

 

इनकम टैक्स में भी आपको छूट मिल सकती है:-
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत चालू वित्त वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने पर आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत कर छूट का लाभ भी मिलता है। इसके तहत आप सालाना 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर टैक्स छूट पा सकते हैं। सुकन्या योजना में फिलहाल 8 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है. अगर आप इस योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप सरकार की वेबसाइट पर जाकर भी अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button