सरकारी योजना

Ration Card News: खुशखबरी! राशन कार्ड धारकों को बड़ी सोगात, अब इस तरह से मिलेगा हर महीने राशन, जानें पूरी डिटेल यहाँ से

Riskynews Webteam: नई दिल्ली:- अगर आप भी सरकार से मुफ्त राशन लेते हैं तो मोदी सरकार ने राशन वितरण के नियम में बदलाव किया है. इसके बारे में जानना आपके लिए बेहद जरूरी है। ताकि अगली बार जब आप राशन लेने जाएं तो आपके पास नए नियम से जुड़ी पूरी जानकारी हो.

e70e9248 f477 4a6e bbe4 f40d40d0b8a2

 

केंद्र सरकार महिलाओं और बच्चों में कुपोषण को रोकने के लिए देश भर के राशन कार्ड धारकों को हर महीने मुफ्त में फोर्टिफाइड चावल उपलब्ध कराने के लिए तैयार है। इसके लिए सभी राज्यों के राशन वितरण केंद्रों पर फोर्टिफाइड चावल की आपूर्ति की जा रही है.

यह चावल पोषक तत्वों से भरपूर है

आपको बता दें कि फोर्टिफाइड चावल खाने वाले को भरपूर मात्रा में आयरन, फोलिक एसिड और विटामिन बी12 मिल सकेगा। पोषक तत्वों से भरपूर इस चावल का स्वाद साधारण चावल की तरह ही होता है। इसके पकाने का तरीका भी पारंपरिक है। इस चावल में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। दरअसल, सरकार का फोकस कुपोषित बच्चों को बेहतर खाना मुहैया कराना है.

हर महीने मुफ्त मिलेगा गेहूं-चावल

केंद्र की मोदी सरकार द्वारा खाद्य सुरक्षा योजना के तहत दिसंबर 2023 तक राशन कार्ड धारकों को हर महीने मुफ्त गेहूं और चावल देने की योजना है. इसके तहत पात्र परिवारों को प्रतिमाह एक यूनिट पर तीन किलो चावल व दो किलो गेहूं का वितरण किया जा रहा है। इसके अलावा अंत्योदय योजना के लाभार्थियों को प्रत्येक राशन कार्ड पर 21 किलो चावल और 14 किलो गेहूं मुफ्त दिया जा रहा है।

अब सरकार द्वारा राशन कार्ड धारकों को गेहूं चावल का फोर्टिफाइड चावल निर्धारित मात्रा में वितरित किया जा रहा है। कई जिलों में फोर्टिफाइड चावल का आवंटन प्राप्त हो गया है। जहां आवंटन नहीं मिला है। वह जल्द ही आना शुरू हो जाएगा।

See also  PAN Card Apply Online: अब घर बेठे आसानी से फ्री मे बनवाएं PAN कार्ड, ऐसे करें आवेदन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button