ब्रेकिंग न्यूज़

Property Tax : एक अप्रैल से प्रापर्टी टैक्स होगा जमा 31 मई तक मिलेगी 20 प्रतिशत छूट, पूरी डिटेल यहाँ पढ़े

Riskynews Webteam: चंडीगढ़:- प्रापर्टी टैक्स (Property Tax) जमा करवाने का समय आ गय है। एक अप्रैल से प्रापर्टी टैक्स जमा होना शरू होगा| इसे 31 मई तक जमा कराने पर 20 प्रतिशत तक की छूट मिलेगी। इस्के बाद टैक्स देने पर जुर्माना और ब्याज दौनों लगेंगे।

3bdd1c0a 0008 491b 97f5 b9388119395d

पहली अप्रैल से 31 मई तक रेजिडेंशियल कैटेगरी की प्रापर्टी का टैक्स जमा कराने के लिए 20 प्रतिशत और कामर्शियल कैटेगरी की प्रापर्टी का टैक्स जमा कराने के लिए 10 प्रतिशत की छूट मिलेगी। नया वित्त वर्ष शुरू होने पर प्रापर्टी टैक्स जमा होने की विंडो औपन होती हैं। दौ महीने इस विंडो पर छूट के तहत सुविधा रहेगी। इसके बद पेनल्टी और ब्याज लगेगा।

छूट औौर पेनल्टी

इसके बद छूट भी नहीं मिलेगी औौर पेनल्टी अलग से देनी होगी। ऐसे सभी प्रापर्टी टैक्स आनर्स को डिफाल्टर मान जाएगा। 31 मई के बाद प्रापर्टी टैक्स जमा कराने पर 25 प्रतिशत पेनल्टी और 12 प्रतिशत ब्याज भी लगेगा। नगर निगम ने नए वित्त वर्ष में 92 करौड रुपये प्रापर्टी टैक्स से वसूल करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। नगर निगम ने पिछले वित्त वर्ष में 80 करोड़ रुपये का लक्ष्य रखा था।

इसमें 68 करोड़ रुपये के टैक्स को ही जुटाया जा सका। इसमें 17.27 करोड़ रेजिडेंशियल और 49. 52 करौड़ रुपये कामर्शियल प्रापर्टी टैक्स शमिल था। नगर निगम ने 5500 पऐेसी नई रेजिडेंशियल और कामर्शियल प्रापर्टी की पहचान की है, जिनसे प्रापर्टी टैक्स वसूल किया जाना है। यह ऐसे प्रापर्टी मालिक हैं। जो प्रापर्टी टैक्स जमा नहीं कराते।

पानी के बढैँगे रेट, मार्कट से डोर टो डोर गारबेज कलेक्सन होगा शुरू
पहली अप्रेल से पानी के रेट बढने वाले है | पानी के रेट में पांच प्रतिशत की वढोतरी हो रही है । हलाकि यह वढोतरी हर वर्ष एक अप्रैल से होनी प्रस्तावित है।नए रेट लागू करने पर ही यह निर्णय लिया था| लोगो की जेब पर अप्रैल से बोझ बढेगा | इसी तरह से कचर इक्टठा करने का खर्चा भी पांच प्रतिशत बढ़ेगा| इसके साथ ही एक अच्छी शुरुआत यह होगी की मार्केट से डोर टो डोर गारबेज कोलेक्सन शुरू हो जाएगी| अभी तक मार्केट में यह सुविधा नही थी|

See also  Arrears Good News: इतने हजार सरकारी कर्मचारियों को बड़ी सोगात, 60 साल की उम्र में होंगे रिटायर, फुल डिटेल यहाँ से जाने

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button