दिल्ली न्यूजब्रेकिंग न्यूज़

India’s First Water Metro: पीएम मोदी कल करेंगे देश की पहली वाटर मेट्रो की शुरुआत, जानिए क्या है खासियत, कितना होगा किराया, पूरी जानकारी

Riskynews Webteam: नई दिल्ली:- India’s First Water Metro – देश को अपनी पहली वाटर मेट्रो भी मिलने जा रही है। इसका किराया काफी किफायती होगा और यात्रा में लगने वाला समय भी कम होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानी मंगलवार को कोच्चि में इसकी शुरुआत करने जा रहे हैं. वाटर मेट्रो का काफी समय से इंतजार था।

115757379e8760b281d18dcb74c0e7d1
देश को कल यानी मंगलवार को अपनी पहली वॉटर मेट्रो मिल जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) 25 अप्रैल 2023 को पहली वॉटर मेट्रो देश को समर्पित करेंगे. यह वॉटर मेट्रो लोगों को किफायती और सुरक्षित यात्रा मुहैया कराएगी. वाटर मेट्रो कोच्चि और इसके आसपास के 10 द्वीपों को जोड़ेगी। कोच्चि और आसपास के दस द्वीपों के बीच शुरू होने वाली सेवा ऐसे शहरों के लिए काफी उपयोगी मानी जा रही है, जहां परंपरागत मेट्रो रेल में कई बाधाएं हैं।

वाटर मेट्रो की तस्वीरें जारी करते हुए पीएम मोदी ने कहा, कोच्चि वाटर मेट्रो शहर के इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने में अहम साबित होगी. 1,136 करोड़ रुपये की इस परियोजना को केरल के लिए एक ड्रीम प्रोजेक्ट बताया जा रहा है। यह सार्वजनिक परिवहन और पर्यटन के माध्यम से शहर में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने में सक्षम होगा।

हर 15 मिनट में सेवा उपलब्ध होगी

कोच्चि में वाटर मेट्रो में सफर का खर्चा काफी कम होगा। ट्रैफिक नहीं होने से समय की भी बचत होगी। कोच्चि वाटर मेट्रो 10 द्वीपों को जोड़ेगी। यात्रा के शुरुआती चरण में 75 किलोमीटर की दूरी तय होगी। लोगों को हर 15 मिनट में आवाजाही के लिए मेट्रो मिलेगी। इसमें कुल 78 इलेक्ट्रिक बोट शामिल हैं। लोगों को यह सुविधा 12 घंटे के लिए मिलेगी। अभी शुरुआत में 23 नावें और 14 टर्मिनल हैं। वहीं, हर मेट्रो में 50 से 100 यात्री बैठ सकते हैं।

See also  HBSE News: अब हरियाणा बोर्ड रोकेगा फर्जीवाडा, जाने क्या है नया नियम, अब 10वीं 12वीं में क्यों नहीं बदल सकेंगे स्कूल, देखे पूरी अपडेट

कितना किराया होगा:

वाटर मेट्रो कोच्चि वाटर मेट्रो लिमिटेड और कोच्चि मेट्रो रेल लिमिटेड का अपनी तरह का पहला उपक्रम है। वाटर मेट्रो अपने पहले रूट- हाईकोर्ट विपिन पर 26 अप्रैल को सुबह 7 बजे से परिचालन शुरू करेगी। वहीं दूसरे रूट व्याटिला-कक्कनाड पर सेवा 27 अप्रैल को सुबह 7 बजे से शुरू होगी। लोगों से एक बार की यात्रा के लिए 20 रुपये किराया लिया जाएगा।

आपको बता दें कि वाटर मेट्रो से 20 मिनट से भी कम समय में हाई कोर्ट से वायपिन पहुंचा जा सकेगा. और व्यतिला से कक्कानाड तक का अनुमानित यात्रा समय लगभग 25 मिनट है। यह सेवा सुबह सात बजे से रात आठ बजे तक जारी रहेगी। हाई कोर्ट-वायपिन रूट पर पीक ऑवर्स के दौरान हर 15 मिनट में नावों का संचालन होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button